Thursday, August 15, 2019






SAUNDARYA BEAUTY PARLOUR
New adersh colony, Budaun

किसी भी  स्किन सम्बन्धी समस्या  के लिए संपर्क करे हर रविवार प्रातः 10 बजे से 12 बजे तक तक 
मोब.न. 8868060519 
आज के घरेलु उपाय 

निखरी रंगत, बेदाग त्वचा, चमकदार चेहरा की चाहत भला किसकी नहीं होती, लेकिन ऐसा फेस पाना मुश्किल होता है। प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण चेहरे की चमक खो-सी जाती है। कील-मुंहासों के दाग, टैनिंग और झाइयों के कारण चेहरे का नूर खत्म हो जाता है। इसको लेकर एनबीटी ने बात की कुछ ब्यूटिशन से और जाने.

कच्चा आलू
कच्चे आलू को घिसकर चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएं। फिर दूसरे दिन कच्चा दूध लगाएं। इससे त्वचा के दाग हल्के हो जाते हैं। कद्दूकस किया हुआ खीरा त्वचा की क्लींजिंग और टोनिंग करता है। 



Beauty Tips in Hindi: बेदाग और निखरी त्वचा चाहिए तो फॉलो करें एक्सपर्ट्स के ये टिप्स


स्किन को बचाने के लिए न जाने लड़कियां कितना पैसा खर्च करती हैं, लेकिन प्रदूषण और धूल-मिट्टी उस सब पर पानी फेर देते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय स्किन की समस्याओं को दूर करने में काम आ सकते हैं।

निखरी रंगत, बेदाग त्वचा, चमकदार चेहरा की चाहत भला किसकी नहीं होती, लेकिन ऐसा फेस पाना मुश्किल होता है। प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण चेहरे की चमक खो-सी जाती है। कील-मुंहासों के दाग, टैनिंग और झाइयों के कारण चेहरे का नूर खत्म हो जाता है। इसको लेकर एनबीटी ने बात की कुछ ब्यूटिशन से और जाने उपयोगी ब्यूटी टिप्स:
के दाग दूर करने के लिए नारियल का पानी बहुत कारगर हैं। नारियल पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर उसे आइस ट्रे में डालकर बर्फ जमा दें। फिर रोज एक टुकड़ा निकल कर हल्के हाथों से चेहरे पर मलें। 10 मिनट बाद पानी से धो लें। नारियल के पानी में कैराटिन होता है, जो त्वचा की ऊपरी परत को हटाकर नई त्वचा विकसित करता है। 

मुंहासे क्यों निकलते है?

मुंहासे चेहरे पर तब निकलना शुरू होते हैं जब स्किन के रोमछिद्र में तेल और डेडस्किन इकठ्ठा हो जाती है. दरअसल जब वसा ग्रन्थियों (सिबेसियस ग्लैंड्स) से निकलने वाला स्राव रुक जाता है तो यह स्राव त्वचा को स्निग्ध रखने के लिए रोम छिद्रों से होकर निकलता रहता है. यदि यह स्राव रुक जाए तो यह फुंसी के रूप में त्वचा के नीचे इकट्ठा हो जाता है और कठोर होने पर मुंहासे का रूप ले लेता है. इसे अंग्रेजी में 'एक्ने वल्गेरिस' कहते हैं.
बेकिंग सोडा-
एक्ने की समस्या दूर करने के लिए सबसे पहले बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर उसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से एक्ने की समस्या से आसानी से निजात मिल सकती है. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें. जब यह अच्छे से सूख जाए तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.   
विटामिन ई-
मुंहासों के गहरे निशान ठीक करने के लिए विटामिन ई के कैप्सूल एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं. इसके लिए विटामिन ई का कैप्सूल तोड़कर उसे मुंहासों के दाग पर लगाएं. इस उपाय को आप दिन में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको चंद दिनों में असर दिखने लगेगा.
नींबू का रस-
नींबू जैसे खट्टे फलों में सिट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सिट्रिक एसिड जलन कम करने, दाग के निशान मिटाने और स्किन में पड़ने वाली झुर्रियों को दूर करने में बेहद फायदेमंद माना जाता है. नींबू का रस मेलानिन के उत्पादन को रोककर त्वचा की रंगत निखारने में भी मदद करता है.

No comments:

Post a Comment