Sunday, August 18, 2019

सौंदर्या ब्यूटी पार्लर 

आज के टिप्स 
  • हेयर स्पा से बाल सिल्की, सॉफ्ट और शाइनी बनते हैं
  • घर पर स्पा करने से केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स के दुष्परिणाम से बचेंगे।
  • चार स्टेप्स में आप आसानी से घर पर ही स्पा कर सकते हैं।
हेयर स्पा से बाल सिल्की, सॉफ्ट और शाइनी बनते हैं लेकिन ब्यूटी पार्लर में जाकर इसे नियमित करवाना सबके लिए मुमकिन नहीं है। वहीं अच्छे ब्यूटी पार्लर में हेयर स्पा करवाना काफी मंहगा भी पड़ता है। ऐसे में थोड़ी सी मेहनत से आप घर पर ही हेयर स्पा के जरिये अपने बालों को खूबसूरत और चमकदार बना सकते हैं। घर पर स्पा करने से आप बाजार के केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स के दुष्परिणाम से भी बचेंगे और ब्यूटी पार्लर के मुकाबले इसका खर्च बिल्कुल कम आएगा। हेयर स्पा में सिर की मसाज, स्टीमिंग, बालों की शैम्पू, कंडीशनिंग और हेयर मास्क आदि शामिल हैं। इसे करने से बालों का रूखापन, दोमुंहे बालों की समस्या, बेजान बाल, डैंड्रफ और बालों के गिरने की समस्या दूर हो जाती है और बाल बाउंसी बनते हैं। इन चार स्टेप्स में आप आसानी से घर पर ही स्पा कर सकते हैं।

सिर की मसाज या मालिश

पहले स्टेप में हम हेड मसाज करते हैं। इसमें बालों की जड़ों में उन्हें पोषण देने वाला कोई तेल लगाकर मसाज किया जाता है। मसाज करने से बालों को पोषण मिलता है इसलिए वो मजबूत बनते हैं और इससे हमारा ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है। बालों के लिए ऑलिव ऑयल, कोकोनट ऑयल और बादाम का तेल अच्छा माना जाता है। आप अपनी पसंद अनुसार एक तेल चुनिये और इसे गुनगुना कर लीजिए। अब इस तेल को बालों की जड़ों में लगाकर हल्के हाथों से बालों की मसाज कीजिए 15 मिनट तक मसाज करने के बाद तेल को सीझने के लिए आधे घंटे छोड़ दें। अगर समय की कमी हो तो रात में सोने से पहले मसाज करके ही सोयें।
बालों की स्टीमिंग
बालों की स्टीमिंग हेयर स्पा का दूसरा स्टेप है। इसमें बालों को स्टीम दी जाती है। घर पर स्टीमिंग करने के लिए सबसे पहले थोड़ा सा गर्म पानी लें और उसमें कोई मोटा कपड़ा या टॉवेल भिगाकर नचोड़ लें। अब इस टॉवेल से बालों को लपेट लें। ऐसे ही कम से कम तीन बार दोहराएं। स्टीमिंग से बालों की जड़ों के पोर खुलते हैं और बालों को दिया गया पोषण उन्हें आसानी से मिल जाता है।

शैम्पू

तीसरे स्टेप में बालों को शैम्पू करते हैं। इसके लिए केमिकलयुक्त शैम्पू की बजाय नैचुरल शैम्पू या माइल्ड शैम्पू से बालों को अच्छी तरह धुला जाता है। बालों को धुलने के लिए गरम पानी का इस्तेमाल न करें। इससे जड़ों को नुकसान पहुंचता है।

हेयर मास्क

शैम्पू करने के बाद बालों की कंडीशनिंग की जाती है। इसके लिए बालों में हेयर मास्क लगाते हैं या अच्छी क्वालिटी का कंडीशनर लगाया जाता है। अपने बालों के हिसाब से आप हेयर मास्क या कंडीशनर चुन सकते हैं। इसे लगाकर सिर की थोड़ी सी मसाज करें और फिर पानी से धुल लें।

No comments:

Post a Comment