Friday, August 16, 2019


आज आपके लिए कुछ खास है 
मो० न. - 8868060519 
1. ब्लैकहेड्स और एक्ने के लिए (For blackheads and acne) –
पॉल्यूशन से स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं। इससे सबसे ज्यादा परेशानी पिंपल्स और ब्लैकहेड्स की होती है। इससे बचने के लिए आप हर रोज अपने चेहरे को अच्छी तरह धोएं। इसके लिए आप नैचुरल फेसवॉश का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप हफ्ते में दो बार माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल करें। ये एक्ने और ब्लैकहेड्स की परेशानी खत्म करने में असरदार होंगे।
2. एंटी-ऑक्सीडेंट्स (Anti -oxidants) –
बालों और स्किन के लिए विटामिन सी वरदान होता है। इसे आप अपने डाइट में शामिल करके अपनी खूबसूरती बढ़ा सकती हैं। इसमें एंटी – ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते है, जो स्किन डैमेज को रिपेयर करने के साथ ही चेहरे पर ग्लो लाते है। ये आपको डैमेज से प्रोटेक्शन भी देता है।
इसके लिए आप विटामिन सी सीरम या क्रीम को अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करें। साथ ही, एंटी – ऑक्सीडेंट्स के लिए आप ग्रीन टी पीने के अलावा पपीता जैसे कई फूड खा सकती हैं। ये सब आपकी स्किन को हेल्दी और खूबसूरत बनाएंगे।
3. फेशियल (Facials) –
इसके लिए महिलाएँ पार्लर जाती है। आपको बता दें कि पार्लर में आपको फेशियल्स के कई ब्रैंड्स मिल जाएंगे, जो आपकी स्किन डैमेज को रिपेयर करने में मदद करते हैं। इन फेशियल्स में ऑक्सीजन काफी ज्यादा मौजूद होती है, जो फ्री रेडिकल्स को क्लीन कर इनसे हुए डैमेज की भरपाई करते है और स्किन को फ्रेश बनाते है।
त्वचा को नुकसान पहुँचाती है आपकी यह आदते 
1 गर्मियां आते ही अक्सर लोग व्यायाम व शौक के लिए करने का प्लान बनाते हैं। लेकिन तपती धूप के इस मौसम में स्विमिंग पूल के पानी में मिला क्लोरीन आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर नुकसान पहुंचाता है।
2 अगर आपको दाहिने या बाएं तरफ करवट लेकर सोने की आदत हैं, तो इससे भी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल करवट लेकर सोने पर चेहरा तकिए से रगड़ खाता है, जिससे उम्र से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां आ सकती है।

3 अगर आप ज्यादा गर्म पानी से नहाते हैं, तो ऐसा करना भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। ज्यादा गर्म पानी त्वचा को बहुत ज्यादा ड्राय बनाने के साथ ही उसमें मौजूद नैचरल नमी को भी खत्म कर देता है।

4 ज्यादा नमक खाने से वह त्वचा में मौजूद नमी को सोख लेता है और त्वचा बेजान लगने लगती है।

5 वहीं ज्यादा शकर का सेवन भी त्वचा के लिए हानिकारक है। ज्यादा शकर का सेवन त्वचा के कोलाजन स्तर को प्रभावित करती है। जिससे त्वचा ठीली पड़ कर लटकने लगती है।

No comments:

Post a Comment